Sunday 6 July 2014

पत्नी तो नहीं हैं न हम आपकी व अन्य कविताएं :दिविक रमेश

मित्रो! उदाहरण में आज हमारे बीच हैं हमारे समय के वरिष्ठ हस्ताक्षर दिविक रमेश की कविताएं। दिविक रमेश की इन कविताओं को पढ़ते हुए आपको कहीं से भी नहीं लगेगा कि यह 68 वर्षीय कलम की कविताएं हैं, इन कविताओं में हमारे आज के कठिन समय की सारी तासीर अपने पूरे दम-खम के साथ मौजुद है जो आज के तथाकथितों की इस धारणा को धराशायी करती है कि पुराने कवि बुढा गए हैं और चुक चुके हैं.. इन कविताओं का कवि जहां  ताली को रुपक बना आवाज़ का अर्थ ढूंढ़ते एक मां की रोटी आग और चूल्हे के बिम्बों के माध्यम से आवाज़ को आग बनाता हैं, तो ’दांत’ कविता में त्रिलोचन के टूटे- दांत, नन्हीं डोलू की बाल सुलभ अटखेलियों, रामफल जी और अपने पेड़ों से गायब हुए फूलों की कविताई में ही बड़ी बात कह जाता है। लोकतंत्र में लोकतंत्र की पोल खोलती कविता में हमारे लोकतंत्र के काले दागों पर सवाल उठाने के साथ ही "नहीं है अभी अनशन पर खुशिया"  के माध्यम से सचेत करता है कि "खुशबुएं हमें पृथ्वी पृथ्वी का खतरनाक खेल खिलाती हैं, और किसी न किसी अन्तराल पर हमें एकसार करती हैं । हिलाती हैं । गनीमत है कि अभी अनशन से दूर हैं हमारी खुशबुएं ।" इसी तरह "पत्नी तो नहीं हैं न हम " में शब्दों की अपने कवि से एक नितांत मौलिक मासूम सी शिकायत बहुत ही मीठी लगती है कि इस तरह हर वक्त हमें हड़काते रहते हो हम पत्नि तो नहीं हैं। वहीं दामिनी जैसे हादसे देख लिखी कविता में अपने समय की चारित्रिक दरिद्रता को देख कवि कैसे आहत है।

दिविक रमेश 

20वीं शताब्दी के आठवें दशक में अपने पहले ही कविता-संग्रह ‘रास्ते के बीच’ से चर्चित हो जाने वाले आज के सुप्रतिष्ठित हिन्दी-कवि बहुमुखी प्रतिभा के धनीसुप्रतिष्ठित वरिष्ठ कवि, बाल-साहित्यकार, अनुवादक एवं चिन्तक दिविक रमेश हैं। 38 वर्ष की आयु में ही ‘रास्ते के बीच’ और ‘खुली आंखों में आकाश’ जैसी अपनी मौलिक साहित्यिक कृतियों पर सोवियत लैंड नेहरू एवार्ड जैसा अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार पाने वाले ये पहले कवि हैं। 17-18 वर्षों तक दूरदर्शन के विविध कार्यक्रमों का संचालन किया। 1994 से 1997 में भारत सरकार की ओर से दक्षिण कोरिया में अतिथि आचार्य के रूप में भेजे गए जहां इन्होंने साहित्य और संस्कृति के क्षेत्र में कितने ही कीर्तिमान स्थापित किए। वहां के जन-जीवन और वहां की संस्कृति और साहित्य का गहरा परिचय लेने का प्रयत्न किया। परिणामस्वरूप ऐतिहासिक रूप में, कोरियाई भाषा में अनूदित-प्रकाशत हिन्दी कविता के पहले संग्रह के रूप में इनकी अपनी कविताओं का संग्रह ‘से दल अइ ग्योल हान’ अर्थात् चिड़िया का ब्याह है। इसी प्रकार साहित्य अकादमी के द्वारा प्रकाशित इनके द्वारा चयनित और हिन्दी में अनूदित कोरियाई प्राचीन और आधुनिक कविताओं का संग्रह ‘कोरियाई कविता-यात्रा’ भी ऐतिहासिक दृष्टि से हिन्दी ही नहीं किसी भी भारतीय भाषा में अपने ढंग का पहला संग्रह है। साथ ही इन्हीं के द्वारा तैयार किए गए कोरियाई बाल कविताओं और कोरियाई लोक कथाओं के संग्रह भी ऐतिहासिक दृष्टि से पहले हैं।
दिविक रमेश का जन्म 1946 में दिल्ली के गांव किराड़ी में हुआ था। 1985 से  उत्तर प्रदेश  के  दिल्ली से सटे  प्रमुख शहर नोएडा में स्थायी रूप से रह रहे हैं । इनका वास्तविक नाम रमेश चंद शर्मा है। दिविक रमेश की अनेक कविताओं पर कलाकारों ने चित्र, कोलाज़ और ग्राफ्क्सि आदि बनाए हैं। उनकी प्रदर्शनियां भी हुई हैं। इनकी बाल-कविताओं को संगीतबद्ध किया गया है। जहां इनका काव्य-नाटक ‘खण्ड-खण्ड अग्नि’ बंगलौर विश्वविद्यालय की एम.ए. कक्षा के पाठ्यक्रम में निर्धारित है वहां इनकी बाल-रचनाएं पंजाब, उत्तर प्रदेश,बिहार और महाराष्ट्र बोर्ड तथा दिल्ली सहित विभिन्न स्कूलों की विभिन्न कक्षाओं में पढ़ायी जा रही हैं। इनकी कविताओं पर पी-एच.डी के उपाधि के लिए शोध भी हो चुके हैं।
इनकी कविताओं को देश-विदेश के अनेक प्रतिष्ठित संग्रहों में स्थान मिला है। इनमें से कुछ अत्यंत उल्लेखनीय इस प्रकार हैं: 1. इंडिया पोयट्री टुडे (आई.सी.सी.आर.), 1985,  2. न्यू लैटर (यू.एस.ए.) स्प्रिंग/समर, 1982,  3. लोटस (एफ्रो-एशियन राइटिंग्ज, ट्युनिस 'Tunis') वाल्यूमः56, 1985,  4. इंडियन लिटरेचर (Special number of Indian Poetry Today), साहित्य अकादमी, जनवरी/अप्रैल, 1980,  5. Natural Modernism (peace through poetry world congress of poets), 1997, कोरिया,  6. हिन्दी के श्रेष्ठ बाल-गीत (संपादकः श्री जयप्रकाश भारती), 1987,  7. आठवें दशक की प्रतिनिधि श्रेष्ठ कविताएं (संपादकः हरिवंशराय बच्चन)।
दिविक रमेश अनेक देशों जैसे जापान, कोरिया, बैंकाक, हांगकांग, सिंगापोर, इंग्लैंड, अमेरिका, रूस, जर्मनी, पोर्ट ऑफ स्पेन आदि की यात्राएं कर चुके हैं।
विशेष: 1911 में दिल्ली विश्वविद्यालय के मोतीलाल नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य   पद से सेवामुक्त। दिल्ली विश्वविद्यालय में ये 1970 से कार्यरत थे।
वर्तमान में:  i.  सदस्य, हिंदी सलाहकार समिति, रक्षा मंत्रालय ।
  ii.  सदस्य, गवर्निंग बॉडी, हिंदी अकादमी, दिल्ली ।
 iii.  सदस्य, अकेडेमिक काउन्सिल, महात्मा गांधी हिंदी अंतरराष्ट्रीय
                                       विश्वविद्यालय, वर्धा ।

पुरस्कार/सम्मान:(1) दिल्ली हिंदी अकादमी का साहित्यिक कृति पुरस्कार, 1983  (2) वियत लैंड नेहरू पुरस्कार, 1984 (3)गिरिजा कुमार माथुर स्मृति पुरस्कार, 1997 (4)एनसीईआरटी का राष्ट्रीय बाल-साहित्य पुरस्कार, 1988  (5)दिल्ली हिंदी अकादमी का बाल-साहित्य पुरस्कार, 1990 (6)अखिल भारतीय बाल-कल्याण संस्थान, कानपुर का सम्मान, 1991 (7) राष्ट्रीय नेहरू बाल साहित्य अवार्ड, बालकन-जी-बारी इंटरनेशनल, 1992  (8)इंडो- एशियन लिटरेरी क्लब, नई दिल्ली का सम्मान, 1995,  (9) प्रकाशवीर शास्त्री सम्मान, 2002  (10)कोरियाई दूतावास से प्रशंसा-पत्र, 2001  (11)भारतीय विद्या संस्थान ट्रिनिडाड एंड टोबेगो द्वारा गौरव सम्मान, 2002  (12)दिल्ली हिंदी अकादमी का साहित्यकार सम्मान, 2003 (13)शासी निकाय एवं स्टाफ काउंसिल, मोतीलाल नेहरू कालेज (दिल्ली विश्वविद्यालय) द्वारा भाषा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया, 2003 (14)इंस्टीट्यूट ऒफ इकोनॉमिक स्टडीज द्वारा शिक्षा रत्न अवार्ड, 2004

प्रकाशित कृतियां: (1) कविताः ‘रास्ते के बीच’, ‘खुली आंखों में आकाश’, ‘हल्दी-चावल और अन्य कविताएं’, ‘छोटा-सा हस्तक्षेप’, ‘फूल तब भी खिला होता’‘गेहूँ घर आया है’ (चुनी हुई कविताएँ), वह भी आदमी तो होता हॆ, बाँचो लिखी इबारत। (कविता-संग्रह)। ‘खण्ड-खण्ड अग्नि’ (काव्य-नाटक)। ‘फेदर’ (अंग्रेजी में अनूदित कविताएं)। ‘से दल अइ ग्योल होन’ (कोरियाई भाषा में अनूदित कविताएं)। ‘अष्टावक्र’ (मराठी में अनूदित कविताएं)। 

आलोचना: (1) ‘कविता के बीच से’, किताबघर, नई दिल्ली  (2)‘नए कवियों के काव्य-शिल्प सिद्धांत’, अभिरूचि प्रकाशन, शाहदरा, दिल्ली  (3)‘साक्षात् त्रिलोचन’, सिद्धार्थ प्रकाशन, नई दिल्ली  (4)‘संवाद भी विवाद भी’, ग्रंथलोक, शाहदरा, दिल्ली।

(3) बाल साहित्य: जोकर मुझे बना दो जी, हंसे जानवर हो हो हो, कबूतरों की रेल, छतरी से गपशप, अगर खेलता हाथी होली, तस्वीर और मुन्ना, मधुर गीत भाग-3 और भाग-4, अगर पेड़ भी चलते होते, खुशी लौटाते हैं त्योहार, मेघ हंसेंगे जोर-जोर से, 101 बाल कविताएं , धूर्त साधु और किसान, सबसे बड़ा दानी, शेर की पीठ पर, बादलों के दरवाजे, घमंड की हार, ओह पापा, बोलती डिबिया, ज्ञान परी, सच्चा दोस्त (कहानियां), और पेड़ गूंगे हो गए (विश्व की लोक कथाएं), फूल भी और फल भी (लेखकों से संबद्ध साक्षात् आत्मीय संस्मरण), कोरियाई बाल कविताएं, कोरियाई लोक कथाएं, कोरियाई कथाएं। और पेड़ गूंगे हो गए, सच्चा दोस्त (लोक कथाएं)। 2014 मेँ प्रकाशित बाल-साहित्य: अपने भीतर झांको(कहानी संग्रह), समझदार हाथी समझदार चींटी (कविता संग्रह), बँदर मामा(कविता संग्रह) । 

अन्य  : ‘बल्लू हाथी का बाल घर’ (बाल नाटक), ‘खंड-खंड अग्नि’ के मराठी, गुजराती, कन्नड़  और अंग्रेजी अनुवाद। अनेक भारतीय तथा विदेशी भाषाओं में रचनाएं अनूदित हो चुकी हैं। रचनाएं पाठ्यक्रमों में निर्धारित। 

अनुवाद :(1) कोरियाई कविता-यात्रा (कोरियाई कविताएं), साहित्य अकादमी, दिल्ली (2)(टिमोथी वांगुसा की कविताएं) सुनो अफ्रीका, साहित्य अकादमी, दिल्ली  (3)कोरियाई बाल कविताएं, नेशनल बुक ट्रस्ट, नई दिल्ली  (4)द डे ब्रेक्स ओ इंडिया (श्रीमती किम यांग शिक की कविताओं का हिंदी अनुवाद), अजंता बुक्स इंटरनेशनल, दिल्ली (5) कोरियाई लोक-कथाएं, पीताम्बर पब्लिकेशन, दिल्ली  (6)सच्चा दोस्त, अभिरूचि प्रकाशन, दिल्ली  (7)और पेड़ गूंगे हो गए (विश्व की लोक कथाएं), प्रकाशन विभाग, दिल्ली के अतिरिक्त बल्गारियाई, रूसी, चीनी आदि भाषाओं के साहित्य का समय-समय पर अनुवाद और उनका प्रकाशन। 

संपादित:(1) निषेध के बाद (आठवें दशक की कविता), विक्रांत प्रेस, दिल्ली  (2)हिंदी कहानी का समकालीन परिवेश, ग्रंथलोक, शाहदरा, दिल्ली  (3)आन्साम्बल (कविताएं एवं रेखा चित्र), विक्रांत प्रेस, दिल्ली  (4)कथा पड़ाव, राधाकृष्ण प्रकाशन, नई दिल्ली  (5)दूसरा दिविक (कविता), 1973, विक्रांत प्रेस, नई दिल्ली  (6)दिशा बोध, विक्रांत प्रेस, दिल्ली  (7)बहरहाल, चंडीगढ़। बालकृष्ण भट्ट, वाणी प्रकाशन, प्रताप नारायण मिश्र, वाणी प्रकाशन। 

प्रकाश्य: कविता संग्रह:  माँ गाव में हॆ, वहां पानी नहीं है, बाल-साहित्य: एक कहानी संग्रह, एक कविता संग्रह, सम्पूर्ण बाल-साहित्य (गद्य), आलोचना: संकलित निबंध, हिन्दी का बाल-साहित्य: कुछ पड़ाव

दिविक रमेश  के प्रमुख प्रकाशकों मेँ  किताबघर ,  राजकमल, वाणी, राधाकृष्ण, पीताम्बर पब्लिसिँग कम्पनी, परिमल, पराग(अभिरुचि ), नेशनल बुक ट्र्स्ट , साहित्य अकादमी, प्रकाशन विभाग(भारतसरकार), प्रकाशन संस्थान , आत्माराम, आलेख, अजँता, सस्ता साहित्य मंडल आदि हैं ।  

संपर्क  : बी-295, सेक्टर 20, नोएडा-201301 (यू.पी.) भारत।

फोन  : 91-120-4216586,  9910177099, 

ई-मेलः  divik_ramesh@yahoo.com, divikramesh34@gmail.com 




पत्नी तो नहीं हैं न हम आपकी व अन्य कविताएं :दिविक रमेश



आवाज आग भी तो हो सकती है


देखे हॆं मॆंने
तालियों के जंगल ऒर बियाबान भी।
बहुत खामोश होते हॆं तालियों के बियाबान
ऒर बहुत नीचे जाया करते हॆं
तालियों की गड़गड़ाहट में आसमान।

कठिन कहां होता हॆ
बहुत आसान होता हॆ
समझ लेना अर्थ तालियों की
मुखरित या खामोश होती आवाज का।

पर देखा हॆ मॆंने एक ऎसा भी हलका
जहां कठिन होता था
आवाज का अर्थ लगाना।

वह हलका था मेरी मां की हथेलियों का
या उन हथेलियों का
जो आज भी फॆलाती हॆं रोटियां
हथेलियों की थाप से।

कहां बेलती थी रोटी मां
चकला-बेलन पर!
हथेलियों के बीच रख लोई
थपथपाती थी
ऒर रोटी आकार  लेती थी
हथेलियों के आवाज के बीच।
       
बहुत गहरी होती हॆ आवाज थाप की।
कभी कम होती हॆ
कभी ज़्यादा
पर खामोश नहीं होती।
खामोश होती थी तो मां
या वे
जो फॆलाती हॆं आज भी रोटियां
हथेलियों की थाप से।

निगाह जब, बस रोटी पर हो
तो कहां समझ पाता हॆ कोई अर्थ
थाप का
कम या ज्यादा आवाज का।
उपेक्षित रह जाती हॆ आवाज
जॆसे उपेक्षित रह जाती थी मां
या वे सब
जो आज भी फॆलाती हॆं रोटियां
हथेलियों की थाप से।

रहस्य तो यह भी हॆ
कि जब आती हॆ हथेलियों में
लोई आटे की
तो पाती हॆ आवाज आकार लेती
पर नहीं पाती आवाज
वे आंखें
जो फॆलती हॆं साथ-साथ,
ऒर रचती हॆं एक लय
हथेलियों ऒर तवे में,
तवे ऒर आग में,
ऒर फिर आग ऒर तवे में
तवे ऒर थाली में।

क्यों लगता हॆ
आवाज आग  भी तो हो सकती हॆ
भले ही वह
चूल्हे ही की क्यों हो, खामोश । 

                 
दांत

 बतर्जः 
न हुआपर न हुआ अन्दाज मीर का नसीब यारों ने  ज़ोर  बहुत  मारा  ग़ज़ल  का
                  
खबर है कि नहीं रहा एक अगला दांत 
कवि त्रिलोचन का
न हुआ पर न हुआ अफसोस मीर का नसीब
सामने साक्षात् थे वासुदेव, कि न चल सका ज़ोर
यूं मारा बहुत था ।
भाई, बाकी तो सब सलामत हैं, बेकार था
सो गया, अफसोस क्या ?
सुनो, शोभा के लिए अधिक होते हैं 
 ये अगले दांत । और भाई
 त्रिलोचन और शोभा ! 
ऊंह ! वहां दिल्ली का क्या हाल है ?
सर्दियों में खासी कटखनी होती है सर्दी ।

कहूं, यूं तो वार दूं 
दुनिया की तमाम शोभा आप पर
तो भी लगवा लें तो हर्ज ही क्या है, त्रिलोचन जी !
        
नकली ? जो मिलता है, ऊंह , यानी वेतन
या तो दांत ही लगवालूं 
या फिर भोजन जुटा लूं, महीनेभर का ।

वेतन !
पर आप तो पाते हैं प्रोफेसर का !
 ऐसा,
 तो मैं चुप हूं भाई
त्रिलोचन भीख तो नहीं मांगेगा ।

चुप ही रहा ।
गनीमत थी, नहीं मिली थी उपाधि उजबक की ।

क्या सच में शोभा के लिए होता है 
अगला दांत, महज
और इसीलिए बेकार भी
कहा, काटने के भी तो काम आता है त्रिलोचन जी!
रहता तो काटने में सुविधा तो रही होती न ?
           
ठीक कहा, त्रिलोचन हंसे- मुस्कराने की शैली में-
तुम उजबक हो
काटने को चाकू होता है ।

अजीब उजबक था मैं भी
त्रिलोचन और काटना !
आता काटना तो क्या कटे होते चिरानीपट्टी से
क्या कटे होते हर वहां से
जहां जहां से काटा जाता रहा है उन्हें !
 नहीं जानता त्रिलोचन 
 सहमत होते या नहीं इस बात पर
 सो सोच कर रहा गया
 और सपने को सपना समझ कर भूल गया
 हांलांकि निष्कर्ष मेरे हाथ था--
 त्रिलोचन और काटना !

हो गया हूं अतिरिक्त  
    
कुछ ज़्यादा ही लगने लगा हॆ जरूरी
खुद को जरूरी बनाए रखना
इन दिनों।

खोज खोज कर, कर लेना चाहता हूं स्थापित
अपना जरूरी होना।

यही तो हुआ बस
कि उम्र हॆ अब ढ़लान पर
ऒर हो गया हूं सेवानिवृत बँधे काम से।
पर नहीं जानता क्यों
हर संदर्भ दिखने लगा हॆ गॆरजरूरी सा?

देखता हूं जब झरते
रेत हुई दीवारें देह की
तो बहुत घबराहट होती हॆ रामपत जी!
ऒर एक बेचॆनी भी
खुद को जरूरी बनाए रखने की।

भीतर तक हिला देता हॆ यह
ग़ॆरजरूरी सा होने का एहसास !
कभी कभी तो लगता हॆ कि
सेल्फ में रखी किताबों से भी ज़्यादा
हो गया हूं अतिरिक्त।
किताबॊं को तो रख लिया जाता हॆ जीते जी
यही सोचकर कि
जाने कब आन पड़े जरूरत किसी की भी।
पर देखता हूं जब अपनी ओर रामपत जी
तो लगता हॆ एक फालतू सी जगह पर
एक फालतू सा रखा हुआ हूं मॆं।

कुछ ज़्यादा ही जरूरी हो गया हॆ आजकल
जरूरी बने रहना रामपत जी
उन दिनों से कहीं ज़्यादा
जब बहुत जरूरी माना जाता था मुझे।

हाँ, बने रहना चाहता हूं जरूरी
जॆसे जरूरी बनाए रखने की जिद में
एक फालतू आदमी
जुता रहता हॆ डोल लिए दूध की लम्बी कतार में,
सब्जी की दूकान पर जॆसे
बटोरने को घर की शाबाशी, थोड़ा एहसास जरूरी होने का
भिड़ा रहता हॆ देर तक गिड़गिड़ाता
भाव कम कराने की झिकझिक में।
जॆसे हँसाकर जबरन, हाड्डियों के दर्द को
लाने दॊड़ पड़ता हॆ अकेला पड़ता हुआ आदमी
बच्चों को स्कूल की बस से।
जॆसे दालान में बिछी चारपाई पर पड़ा बूढ़ा
चाहता हॆ बना रहे जरूरी
चॊकीदार से भी ज़्यादा।

बहुत डर लगता हॆ रामपत जी
जब कोई कुछ नहीं कहता
तब भी
हम सोच सोच कर खुद को गॆरजरूरी
चाहते हॆं बने रहना जरूरी।

कृपया अन्यथा न लें    


देखा, मेरे वृक्षों से फूल गायब थे।
चाहा, करा दूं एफ.आई.आर दर्ज।
पर सोचा, कहां रह गई अब इतनी उम्र भी
कि प्रतीक्षा कर सकूं साल दर साल, सालों।

उस दिन अचानक दिखे चॊराहे पर मेरे तमाम फूल।
कर दिए गए थे अपाहिज।
झर रहे थे शब्द बन तब भी
हमार्रे प्रिय नेताओं की जबान से।

पहचान कर उन्हें
चीखा था मॆं-
मॆं पहचानता हूं इन्हें।
दॊड़ा था मॆं बताने जांच अधिकारी को
पर लॊट आया था बीच ही से--
वही डर-
यह बढ़ी हुई उम्र
ऒर साल दर साल, सालों की प्रतीक्षा!

मान लिया समझदारों की तरह-
फूल आए ही नहीं थे
मेरे वृक्षों पर इस साल भी।

एक निष्कर्ष भी हाथ लगा यूं ही
बांट रहा हूं जिसे सम्प्रति-
लगने लगे डर कभी अपनी ही आवाज से
तो समझ लीजिए अकेले हो पड़ हॆं आप।

कृपया अन्यथा लें।

लोकतंत्र के लोकतंत्र में  


यह कॆसा दॊर आया हॆ उम्र का
कि कहना चाहा हॆ सांसद
पर कहना पड़ा  हॆ संसद !

कितना डरावना भी दिख सकता हॆ
ज़रूरत पड़ने पर सांसद
ऒर कितनी भली, अपनी सी
दिखा करती हॆ संसद, हमेशा ।

अक्सर याद  आया हॆ वह व्यक्ति
जिसने दी थी कभी अभिव्यक्ति ऒर खतरे की चेतावनी ।
पर उससे ज़्यादा याद आया हॆ वह क्रूर पिता
जिसकी क्रूरता से डर, नहीं कह सके कभी क्रूर उन्हें
ऒर सब्र कर लिया क्रूर कह के घर को ।

जब जब उठानी चाही हॆ उंगली
उठानी चाही हॆं कसी हुई मुट्ठियाँ
फॆलने पर विवश कर दिए गए हैं हाथ याचकी मुद्रा में।
स्थापित हो गया हॆ साम्राज्य बेशुमार दीमकों का ।

जाने सच हॆ या गलत
पाप हॆ या पुण्य
डर हॆ या चतुराई
पर सच यही लगा हॆ इस दॊर का
कि डर संसद का नहीं, सांसद का होता हॆ ।
व्यवस्था का नहीं, व्यवस्था के नियामक का होता हॆ ।
पुलिस का नहीं, पुलिस के सिपाही का होता हॆ ।

हद तो यह हॆ कि लगा हॆ लगने
कि नहीं बदलता अब व्यक्ति
व्यवस्था के बदल जाने पर भी ।

यह समय हॆ कि आयु का दॊर
कि दिख रही हॆं फहराती
हर ओर
खतरनाक अभिव्यक्तियों की ढोंगी स्वतंत्रताएं ।

क्यों लगने लगा हॆ  बुढ़ाती आँखों को
कि इस बेबस लोकतंत्र में
न रह गया हॆ अर्थ चुप्पी का

ऒर न ही किसी अभीव्यक्ति का ।

नहीं है अभी अनशन पर खुशियां 

बहुत महंगा हॆ ऒर दकियानुसी भी
पर खेलना चाहिए खेल पृथ्वी पृथ्वी भी कभी कभार
किसी न किसी अन्तराल पर ।
हिला देना चाहिए पूरी पृथ्वी को कनस्तर सा, खेल खेल में ।
ऒर कर देना चाहिए सब कुछ गड्ड मड्ड हिला हिला कर कुछ ऎसे
कि खो जाए तमाम निजी रिश्ते, सीमांत, दिशांए ऒर वह सब
जो चिपकाए रखे हमें, हमें नहीं होने देता अपने से बाहर ।

लगता हॆ या लगने लगा हॆ या फिर लगने लग जाएगा
कि कई बार बेहतर होता हॆ कूड़ेदान भी हमसे (शॆली हॆ महज ’हमसे’)
कम से कम सामुहिक तो होती हॆ सड़ांध कूड़ेदान की ।
हम तो जीते चले जाते हॆं अपनी अपनी संड़ांध में
ऒर लड़ ही नहीं युद्ध तक कर सकते हॆं
अपनी अपनी सड़ांध की सुरक्षा में ।

क्या होगा उन खुशबुओं की फसलों का
ऒर क्या होगा उनका जो जुटे हॆं उन्हें सींचने में, लहलहाने में ।
ख़ॆर हॆ कि अभी अनशन पर नहीं बॆठी हॆं ये फसलें खुशबुओं की
कि इनके पास न पता हॆ जन्तर मन्तर का ऒर न ही पार्लियामेंट स्ट्रीट का ।  
गनीमत हॆ अभी ।
बहुत तीखा होता हे सामुहिक खुशबुओं का सॆलाब ऒर तेज़ तर्रार भी 
फाड़ सकता हे जो नासापुटों को भी ।

डराती नहीं खुशबुएं सड़ांध सी
पर डरती भी नहीं ।
आ गईं अगर लुटाने पर खुशबुएं
तो नहीं रह पाएगा अछूता एक भी कोना खुशबुओं से ।
उनके पास ऒर हॆ भी क्या सिवा खुशबुएं लुटाने के !

बहुत कठिन होगा करना युद्ध खुशबुओं से
बहुत कठिन होगा अगर आ गईं मोरचे पर खुशबुएं ।

खुशबुएं हमें हम से बाहर लाती हॆं ।
खुशबुएं हमसे ब्रह्माण्ड सजाती हॆं ।
खुशबुएं हमें ब्रह्माण्ड बनाती हॆं ।
खुशबुएं महज खुशबू होती हॆं ।
खुशबुएं हमें पृथ्वी पृथ्वी का खतरनाक खेल खिलाती हॆं
ऒर किसी न किसी अन्तराल पर 
हमें एकसार करती हॆं । हिलाती हॆं ।

गनीमत हॆ कि अभी अनशन से दूर हॆं हमारी खुशबुएं ।



पत्नी तो नहीं हॆं हम आपकी

नहीं लिखा गया तो
एक ओर रख दिया कागज
बंद कर दिया ढक्कन पॆन का
ऒर बॆठ गया लगभग चुप
माथा पकड़ कर।

"रूठ गए क्या",
आवाज आई अदृश्य
हिलते हुए
एक ओर रखे कागज से,
"हमें भी तो मिलनी चाहिए कभी छुट्टि।
पत्नी तो नहीं हॆं हम आपकी!"

बहुत देर तक सोचता रहा मॆं
सोचता रहा-
पत्नी से क्यों की तुलना
कविता ने?

करता रहा देर तक हट हट
गर्दन निकाल रहे
अपराध बोध को।

खोजता रह गया कितने ही शब्द
कुतर्कों के पक्ष में।
बचाता रहा विचारों को
स्त्री विमर्श से।

पर कहाँ था इतना आसान निकलना
कविता की मार से!

रह गया बस दाँत निपोर कर--
कॊन समझ पाया हॆ तुम्हें आज तक ठीक से
कविता?

"पर
समझना तो होगा ही तुम्हें कवि।"
आवाज फिर आई थी
ऒर मॆं देख रहा था
एक ओर पड़ा कागज

फिर हिल रहा था।


छोटी कविताएं: रंग एक-छींटे अनेक

1
सांस की तरह
ऒर लेने की तरह रह
मेरी आखरी सांस तक!

2
एक संध्या के शंख सी
बज मेरे भीतर
ऒर बजती रह
मॆं जीना चाहता हूं उत्सव
पूरे अवसाद का उन्माद में।

3
छू मेरे केशों को
ये केश नहीं जटाएं हॆं
आज भी आतुर हॆं जिन्हें छूने को
शिला पर पटकती लहरें
उस उन्नत वक्ष नदी की
बहुत पीछे रह गई हॆ जो।

4
होता
तो कुछ देर सो लेता
पर चला गया वह तो
मेरी नींद की तरह।

5
झुकाए खड़ा रह गया मॆं टहनी
ऒर
झुकता चला गया
खुद ही।

6
कितने दूर थे तुम
पर इतने दूर भी कहां थे
एक रचना भर की ही तो थी दूरी
पढ़ी
तो जाना

7
ऒर टकरा मेरे तालु से
कच्चे-ताज़े दूध की धार सा
होने दे मुक्त नृत्य
गुदगुदी के
बजते घुंघरुओं के एहसास सा।

8
बरसते
तो बरसते टूट कर?
कभी-कभार ही होता हॆ
कि अनंत भी चाहने लगता हॆ
अपनी सीमाओं का टूटना।

9
मॆंने कहा
यह मेरा सच हॆ।
कॊन रोकता हॆ तुम्हें
निभाने से अपना सच !
शर्त पर होनी यही चाहिए
कि सच सच हो
राजनीति नहीं।


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कॊवा काला होता हॆ ऒर आवाज का मारा
सच हॆ
कोयल काली होती हे ऒर मधुर भाषिणी भी
सच हॆ
सच, सच हॆ

इसीलिए तो दोनों का अस्तित्व हॆ । 


-दिविक रमेश

1 comments:

vandana gupta said...

रमेश दिविक जी की एक से बढकर एक कविताएं पढवाने के लिए हार्दिक आभार ।

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